विशेष लेख


Edition-18

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया
अंटार्कटिक और आर्कटिक क्षेत्रों में स्वच्छता गतिविधियां संचालित की गईं


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और इसके अंतर्गत आने वाले विभिन्न संगठनों ने 16 से 30 जून, 2017 की अवधि में स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया. इस दौरान पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और इसके मातहत संगठनों में स्वच्छता गतिविधियां आयोजित करने के अलावा कुछ गतिविधियां भी आयोजित की गईं, जिनमें कुछ गांवों में जाकर सफाई करना, स्वच्छता जागरूकता का प्रसार करने के लिए स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला/पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन शामिल है. पखवाड़े के दौरान आयोजित प्रमुख गतिविधियों में निम्नांकित शामिल हैं:
(1)अंटार्कटिका में भारती स्टेशन में सफाई अभियान चलाया गया.
(2)आर्कटिक में हिमाद्रि स्टेशन पर भी सफाई अभियान चलाया गया.
(3)बंगाल की खाड़ी में एक अनुसंधान पोत, एफओआरवी सागर संपदा पर स्वच्छता गतिविधियां संचालित की गईं. 
(4)एनसीएओआर, गोवा, द्वारा कुछ स्कूलों को डस्टबिन उपहार में दी गईं. आईआईटीएम पुणे ने पुणे के एक अस्पताल को डस्टबिन भेंट कीं. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने फैसला किया है कि वह लोधी रोड, नई दिल्ली और आस-पास के क्षेत्रों में कुछ स्कूलों को डस्टबिन, गार्बेज ट्रालियां, वेस्ट पेपर श्रेडर आदि प्रदान करेगा. 
(5)गार्बेज मंत्रालय और उसके विभिन्न संगठनों द्वारा वृक्षारोपण अभियान भी आयोजित किया गया. 
(6)सीएमएलआरआई, कोच्चि ने स्टेट जुवेनाइल होम, काक्कानाड, कोच्चि के परिसर में एक स्वच्छता अभियान चलाया.   
(7) इनकोइस, हैदराबाद ने एक निकटवर्ती स्कूल-राजकीय जिला परिषद स्कूल को स्वच्छता अभियान के लिए गोद लिया और उसमें विभिन्न सफाई कार्य किए. 
(8)एनआईओटी, चेन्नै ने कडालूर-पेरिआक्कुम और आस-पास के स्थानों पर मछली गांवों में
सफाई अभियान चलाया.
(9)भारतीय मौसम विज्ञान विभाग-आईएमडी और देश के विभिन्न भागों में स्थित इसके कार्यालयों ने बड़े उत्साह के साथ स्वच्छता पखवाड़ा मनाया.