विशेष लेख


Volume-34, 24-30 November, 2018

 

 
रोज़गार समाचार की सम्पादकीय विषय सामग्री को समृद्ध करने और कॅरिअर मार्गदर्शन के लिए व्यावसायिक एजेंसी की सेवा

परीक्षाओं आदि के लिए इच्छुक लोगों के लिए विषय सामग्री शामिल की जाएगी. उपर्युक्त उद्देश्य की पूर्ति के लिए, इस रोजग़ार साप्ताहिक पत्र की ओर से एक व्यावसायिक एजेंसी/संगठन की सेवाएं लेने का प्रस्ताव किया गया है जो रोजग़ार समाचार की संपादकीय सामग्री को उन्नत बनाने तथा कॅरिअर मार्गदर्शन के लिए जरूरी सेवाएं प्रदान कर सकें. व्यावसायिक एजेंसी/संगठन के लिए निम्नलिखित सांकेतिक क्षेत्रों में सम्पादकीय सामग्री उपलब्ध कराना जरूरी होगा :-
*सम्पादकीय सामग्री के लिए सांकेतिक वार्षिक योजना तैयार करना.
*कार्य में बेहतर उत्पादकता, दक्षता और प्रभावोत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए रोजग़ार, प्रतियोगी परीक्षाओं, व्यक्तित्व विकास और जीवन कौशल से जुड़े इच्छुक युवाओं के लिए समुचित विषय सामग्री तैयार करना. सम्पादकीय सामग्री को बढ़ाये जाने की दृष्टि के तहत छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के साथ-साथ उनके लिए समुचित विषय सामग्री उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा, जिससे उन्हें आसानी हो. इसके अनुसार, सम्पादकीय विषय सामग्री में हासिल अधिकांश लेख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे, अर्थव्यवस्था, मौजूदा घटनाक्रम  आदि पर आधारित होंगे. इसमें विभिन्न परीक्षाओं  से संबंधित प्रश्न और उनके संभावित उत्तर भी शामिल किए जाएंगे. इसी प्रकार, संख्यात्मक अभिरुचि, तार्किकता की जांच, तार्किक अभिरुचि आदि से जुड़े खंडों को वर्णन सहित शामिल किया जाएगा. एनडीए, सीडीएस, वन सेवा, अभियंत्रण सेवा, सिविल सेवा, मेडिकल सेवा, कानून, चार्टर्ड एकाउंटेंसी, कंपनी सचिव जैसी विभिन्न परीक्षाओं और ऐसे कॅरिअर विकल्पों के लिए विशेष मार्गदर्शन दिए जाएंगे. इसके तहत इन क्षेत्रों के विशेषज्ञों से प्राप्त लेख शामिल किए जाएंगे. उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं पर युवाओं को मार्गनिर्देश देने के साथ-साथ युवाओं की सफलता की कहानियों को भी यथोचित स्थान दिया जाएगा. (यह उल्लिखित है कि उपर्युक्त विषय केवल संकेतात्मक हैं).
*कॅरिअर सलाह, जीवन कौशल और मनोचिकित्सा जांचों आदि के लिए स्तरीय और श्रेणीबद्ध प्रश्नों एवं उत्तरों को तैयार करना. यह एजेंसी कॅरिअर सलाह और जीवन कौशल श्रेणी के तहत प्रश्नों और उत्तरों का डाटाबेस उपलब्ध कराने के साथ-साथ पाठकों से प्राप्त किए गए प्रश्नों के प्रत्युत्तर में अन्य श्रेणियों के तहत श्रेणीबद्ध उत्तर भी उपलब्ध कराएगी. यह एजेंसी मनोचिकित्सा जांच  और विश्लेषण के लिए भी सेवाएं उपलब्ध कराएगी, ताकि छात्रों अथवा रोजग़ार के इच्छुक लोगों को भविष्य के लिए अपना रोजग़ार चुनने में मदद मिले. कुछ मामले में, कुछ पाठकों के प्रश्नों और जरूरतों पर आधारित श्रेणीबद्ध सलाह देने की  भी जरूरत हो सकती है.
*विषय सामग्री की प्राथमिकता और शुद्धता के लिए एजेंसी उत्तरदायी होगी.
*विषय सामग्री की छंटाई के लिए एजेंसी रोजग़ार समाचार की सम्पादकीय टीम और तकनीकी टीम के निकट सम्पर्क में कार्य करगी.
*सम्पादकीय विषय सामग्री उपलब्ध कराने के लिए की गई सेवाओं में सम्पादकीय सामग्री को श्रेणीबद्ध करना,  इन्फोग्राफिक, कॅरिअर विशेषज्ञता/पुस्तक समीक्षा/कॅरिअर सलाह और विशेष मूल विषयों पर रोजग़ार समाचार के विशेष मुद्दे शामिल होंगे.
*चयनित एजेंसी/संगठन के लिए समान विषय सामग्री के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराना और रोजग़ार समाचार से जुड़े किसी विषय -सामग्री के मुद्दे पर कार्य करना जरूरी होगा.
*एजेंसी/संगठन के लिए रोजग़ार समाचार टीम द्वारा सौंपा गया कोई अन्य संबंधित कार्य को पूरा करना जरूरी होगा.
इच्छुक पक्ष बंद लिफाफे में अपनी निविदाएं दाखिल करें मुख्य लिफाफे के ऊपरी हिस्से पर ‘‘रोज़गार समाचार की सम्पादकीय विषय सामग्री को समृद्ध करने और कॅरिअर मार्गदर्शन के लिए व्यावसायिक एजेंसी की नियुक्ति के लिए निविदा’’ का उल्लेख करें. इसे डाक द्वारा अथवा हाथों-हाथ ३/१२/२०१८ को २:३० बजे अपराह्न तक  ‘‘उप निदेशक (प्रशासन) रोजग़ार समाचार, कमरा सं. ७७८, सातवां तल, सूचना भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-११०००३’’ के पते पर पहुंचना सुनिश्चित करें. अधिक जानकारी के लिए http://employmentnews. gov.in/writereaddata/tender-.pdf देखें.     (छायाचित्र: गूगल से साभार)