विशेष लेख


Volume-51, 16 - 22 March, 2019

श्री अमित खरे ने वार्षिक संदर्भ ग्रंथ भारत 2019’ और

इंडिया 2019’ का विमोचन किया

सूचना और प्रसारण सचिव श्री अमित खरे ने 7 मार्च 2019 को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में लोकप्रिय वार्षिक संदर्भ ग्रंथ भारत 2019’ और इंडिया 2019’ का विमोचन किया. ये ग्रंथ सूचना और प्रसारण मंत्रालय के न्यू मीडिया विंग द्वारा संकलित और प्रकाशन विभाग द्वारा संपादित और प्रकाशित किए गए हैं. इस प्रतिष्ठित ग्रंथ का यह 63वां संस्करण है. 

इस अवसर पर श्री अमित खरे ने कहा कि ये ग्रंथ भारत सरकार की नीतियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी हासिल करने के महत्वपूर्ण माध्यम हैं. उन्होंने कहा कि इन संदर्भ ग्रंथों का प्रत्येक संस्करण प्रकाशन  के नए बेंचमार्क स्थापित करता है. इन ग्रंथों की लोकप्रियता को उज़ागर करते हुए, उन्होंने कहा कि ये पुस्तकें न केवल युवा पाठकों और देश की प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों द्वारा पढ़ी जाती हैं, बल्कि भारत के बारे में प्रामाणिक जानकारी चाहने वाले विदेशी भी इन्हें पढ़ते हैं.

 श्री खरे ने इन ग्रंथों के लिए सामग्री संकलन और संकलित सामग्री संपादन के वास्ते किए किए गए विभागीय प्रयासों की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि विषय सामग्री यह दर्शाती है कि प्रस्तुत किए गए सभी तथ्य एक-दूसरे के पूरक हैं.

प्रकाशन विभाग की महानिदेशक डॉ. साधना राउत ने इन संदर्भ ग्रंथों के महत्व पर प्रकाश डाला.

इस अवसर पर सूचना और

प्रसारण मंत्रालय और उसकी मीडिया इकाइयों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

ये ग्रंथ प्रकाशन विभाग के बिक्री केन्द्रों और सूचना भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित डीपीडी की पुस्तक दीर्घा पर उपलब्ध हैं. ये ग्रंथ भारत कोष ई-पेमेंट गेटवे के जरिए ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं. ये पुस्तकें ऐमेजन और गूगल प्ले पर ई-बुक्स के रूप में भी उपलब्ध हैं.     -पसूका