विशेष लेख


Special article vol.31

स्वच्छता पखवाड़ा अपडेट

उपभोक्ता मामले विभाग ने हाल ही में नयी दिल्ली में कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में उपभोक्ता मेले का आयोजन किया। इस मेले को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। अपनी शिकायतें दर्ज कराने और सलाह लेने के लिये 2000 से ज्यादा उपभोक्ता मेले में आये। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के स्टॉल पर आने वालों की संख्या भी 200 से अधिक रही।

मेले का आयोजन उद्योग जगत के संगठनों फिक्की, एसोचैम, सीआईआई, पीएचडी चैम्बर और डीआईसीसीआई के अलावा ट्राई, एफएसएसएआई और बीआईएस जैसी नियामक संस्थाओं की मदद से किया गया। इसका उद्घाटन केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति डी।के। जैन, उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव हेम पांडे, भारत सरकार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी तथा उद्योग संगठनों के सदस्य और पदाधिकारी मौजूद थे।

 

उपभोक्ता मामले विभाग 16 से 31 अक्टूबर, 2016 तक स्वच्छता पखवाड़ा भी मना रहा है। मेले में आने वालों को अपने आस-पड़ोस को साफ रखने की उपभोक्ताओं की जिम्मेदारी के बारे में बताया गया। मेले में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन, बीआईएस, एफएसएसएआई, एनटीएच, एनसीडीआरसी तथा तौल और माप विभाग के अलावा जानीमानी निजी कंपनियों ने भी बड़ी संख्या में शिरकत की। मेले में भागीदारों ने कुल मिला कर 50 स्टॉल लगाये।