हमारे बारे में

एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की प्रमुख साप्ताहिक रोज़गार पत्रिका है। देश के बेरोजगार और अर्द्ध बेरोज़गार युवाओं को रोज़गार के अवसरों के बारे में सूचना उपलब्ध करवाने के उद्देश्य के साथ 1976 में इसकी शुरूआत की गई थी। रोज़गार पत्रिका अंग्रेज़ी, हिंदी (रोज़गार समाचार) और उर्दू (रोज़गार समाचार) में प्रकाशित की जाती है और इसका सर्कुलेशन हर सप्ताह क़रीब 3 लाख है। .

रोज़गार पत्रिका (क) केंद्रीय सरकार, राज्य सरकार और संघ शासित प्रदेश प्रशासनों के मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों/संगठनों/स्वायत्त संस्थाओं/सोसाइटियों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (ख) राष्ट्रीयकृत बैंकों/रेलवे भर्ती बोर्ड़ों/सं.लो.से.आ./क.च.आ./संवैधानिक और वैधानिक संस्थाओं तथा (ग) यूजीसी/एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त केंद्रीय/राज्य सरकारों के विश्वविद्यालयों/कालेजों/संस्थानों के संबंध में रोज़गार रिक्तियों, रोज़गारोन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रमों, रोज़गारोन्मुख परीक्षाओं से संबंधित प्रवेश सूचनाओं तथा भर्ती परीक्षाओं के परिणामों से संबंधित सूचना उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा, एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर संपादकीय सामग्री तथा रोज़गार सलाह भी उपलब्ध करवाता है जिससे युवाओं को अपने क्षितिज को व्यापक बनाने में मदद मिलती है। रोज़गार पत्रिका युवाओं की, विशेषकर उनके लिये जो ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, रोज़गार बाज़ार और रोज़गार के व्यापक अवसरों की, जो कि अन्यथा असूचित रह जाते हैं, समझ हासिल करने में उनकी मदद करके एक गाइड के तौर पर सेवा प्रदान करता है। साप्ताहिक पत्रिका युवा लोगों को अपने कॅरिअर के बारे में सूचित निर्णय करने के बारे में शिक्षित करती है।

यह उल्लेख करना प्रासंगिक है कि एम्प्लॉयमेंट न्यूज़/रोज़गार समाचार अपने सामाजिक दायित्व को पूरा करने के अलावा, जिसके लिये ये पत्रिका शुरू की गई थी, नियमित तौर पर पर्याप्त लाभ अर्जित कर रहा है। पत्रिका हर शनिवार को देश के कोने-कोने में उपलब्ध होता है।

प्लॉयमेंट न्यूज़ कार्यालय का प्रमुख महाप्रबंधक-सह- प्रधान संपादक होता है और यह नई दिल्ली में स्थित है।