विशेष लेख


Volume-7

श्री वेंकैया नायडू ने
‘‘स्वच्छ जंगल की कहानी-दादी की जु़बानी’’ शीर्षक पर पुस्तकों का सेट जारी किया


बच्चों में साफ -सफाई की आदत विकसित करने के वास्ते प्रकाशन विभाग ने 15 भारतीय भाषाओं में पुस्तकें  प्रकाशित कीं
श्री एम वेंकैया नायडू, सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने प्रकाशन विभाग द्वारा स्वच्छ जंगल की कहानी-दादी की जु़बानीशीर्षक से प्रकाशित पुस्तकों का एक सेट जारी किया. इन पुस्तकों का उद्देश्य बच्चों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील करना और उनमें जागरूकता पैदा करना है जिससे प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को गति मिलेगी, जो कि समूचे राष्ट्र में एक जन आंदोलन बन चुका है. सुप्रसिद्ध बाल लेखक डा. मधु पंत द्वारा कहानी स्वरूप में लिखी गईं चार पुस्तकों का सेट रोचक ढंग से स्वच्छ जंगल की कहानियों के जरिये संदेश को पहुंचायेगा. पुस्तकों में युवा कलाकारों द्वारा बहुत ही रोचक और आकर्षक व्याख्या प्रस्तुत की गई है.
पुस्तकों की शृंखला 15 भारतीय भाषाओं में प्रकाशित की गई है और इससे स्कूली बच्चों के बीच साफ -सफाई की आदत विकसित करने में सहायता मिलेगी. बच्चे समाज में व्यवहार में परिवर्तन लाने और अपने माता-पिता, संबंधियों और मित्रों को स्वच्छता अपनाने के प्रति प्रेरित करने का उत्कृष्ट माध्यम माने जाते हैं.
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की एक मीडिया इकाई प्रकाशन विभाग स्वच्छता अभियान सहित राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर पुस्तकों/ पत्रिकाओं का प्रकाशन करता रहा है.