विशेष लेख


Volume-15

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय
ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाया


आनंद सौरभ

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय तथा कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग तथा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग सहित इसके विभागों ने 16 जून से 30 जून 2017 तक स्वच्छता पखवाड़ा आयोजित किया. इस अवधि के दौरान विभिन्न स्वच्छता अभियान और स्वच्छता कार्य योजना संचालित की गई. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में स्थित प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के परिसरों में स्वच्छता कार्य योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिये दौरा किया. डा. सिंह ने दोनों विभागों को इस स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान संचालित विभिन्न गतिविधियों के लिये बधाई दी और खुशी जाहिर की कि दोनों विभाग एक टीम के तौर पर एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी को अपने व्यवहार में स्वच्छता को अपनाना चाहिये और अपने आसपास साफ-सफाई रखना हरेक की जि़म्मेदारी है. प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग द्वारा उठाये गये कदमों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक 25 मंत्रालयों/विभागों को ई-ऑफिस में बदल दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की 8,000 ई-फाइलों की तुलना में, 2017 में सृजित 4,62,000 ई-फाइलों के साथ, ई-फाइलों की संख्या में 6000त्न की जबर्दस्त वृद्धि हुई है.
सचिव, प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत श्री सी विश्वनाथ ने कहा कि आधुनिकीकरण और स्वच्छता साथ-साथ चलते हैं और विभाग के आधुनिकीकरण के लिये आबंटन पिछले वर्ष की तुलना में दोगुणा कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि विभाग ने रिकार्ड के डिजिटाइजेशन के साथ शत-प्रतिशत ई-ऑफिस को कार्यान्वित किया है. उन्होंने यह भी कहा कि 58 केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों और 33 राज्यों तथा संघ शासित प्रदेशों ने शपथ-पत्र और सत्यापन को समाप्त कर दिया है. उन्होंने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला.
प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने विभिन्न गतिविधियां जैसे कि पुराने रिकार्डों की रिकॉर्डिंग, समीक्षा और विनष्ट करना, रिकार्डों का डिजिटाइजेशन, पुरानी और बेकार वस्तुओं का निपटान आदि की कार्यवाही संचालित की. स्वच्छ भारत विषय पर एक पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. इस पखवाड़े के दौरान पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग ने भी इसी तरह की गतिविधियां संचालित कीं.
इस बीच, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाया. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के कऱीब 50 कार्मिकों ने अस्पताल के प्रशासनिक ब्लॉक के साथ लगते पार्क और गार्डन क्षेत्र में उत्साह के साथ भाग लिया.