विशेष लेख


Special Article-41

स्वच्छ भारत मिशन नई ऊंचाइयों तक पहुँचा
अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन

अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय के 30 अधिकारियों और कर्मचारियों की एक टीम ने 21 दिसंबर, 2016 को मंत्रालय में मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत बाबा खडग़सिंह मार्ग, नई दिल्ली स्थित हनुमान मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया. यह टीम सुबह 7.45 बजे मंदिर परिसर में पहुंची और करीब 2 घंटे में पूरा मंदिर परिसर साफ कर दिया. उन्होंने सभी प्रकार की धूल-मिट््टी और अन्य समस्त गंदगी साफ की. इस प्रयास में नई दिल्ली नगर परिषद की एक टीम ने भी सभी प्रकार की आवश्यक सहायता प्रदान की.

*अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की 28 सदस्यीय टीम ने 20 दिसंबर, 2016 को मंत्रालय द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत मंदिर मार्ग, नई दिल्ली स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिड़ला मंदिर) में स्वच्छता अभियान चलाया. यह टीम सुबह 7.45 बजे मंदिर परिसर में पहुंची और करीब 2 घंटे में पूरा मंदिर परिसर साफ कर दिया. उन्होंने सभी प्रकार की धूल-मिट््टी और अन्य समस्त गंदगी साफ की. इस प्रयास में नई दिल्ली नगर परिषद की एक टीम ने भी सभी प्रकार की आवश्यक सहायता प्रदान की.

अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय के 4 अधिकारियों और कर्मचारियों के एक समूह ने 29 दिसंबर, 2016 को भाषायी अल्पसंख्यकों के आयुक्त कार्यालय का दौरा किया, ताकि मंत्रालय द्वारा वहां स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत चलाए गए स्वच्छता अभियान का मूल्यांकन किया जा सके. इस समूह ने भाषायी अल्पसंख्यकों के सहायक आयुक्त श्री संजय अरोड़ा के साथ विचार-विमर्श किया और कार्यालय के सभी कमरों का दौरा किया. इस दौरान सभी कमरे साफ-सुथरे पाए गए.