विशेष लेख


Volume-5

पर्यटन मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाया

आनंद सौरभ

पर्यटन मंत्रालय ने 16-30 अप्रैल, 2017 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया. इस अवधि के दौरान मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों ने हररोज इन-हाउस और पर्यटन स्थलों की साफ-सफाई की. इसके अलावा मंत्रालय ने कार्यालय परिसरों के भीतर और कार्यालयों के आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई की. स्टाफ के सभी सदस्यों ने अपने संबंधित चैम्बर्स हॉल आदि में संपूर्ण और सघन स्वच्छता कार्य किया.
सभी अनुपयोगी इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक उपकरणों, टूटे हुए फर्नीचर, स्टील अल्मारियां, ग्लास शेल्फ, जेरॉक्स मशीनें, अनुपयोगी एम्बेसडर कार, क्षतिग्रस्त सोफा सेट, एअर कूलर आदि की जांच की गई और प्रशासन शाखा द्वारा नीलामी प्रक्रिया शुरू किये जाने में सहायता के लिये इनकी सूची तैयार की गई.
18 अप्रैल को, जो कि स्वच्छता पखवाड़ा का तीसरा दिन था, विश्व धरोहर स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस दिन को यूनेस्को और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने विश्व धरोहर दिवस के रूप में घोषित किया है. 19 अधिकारियों और कर्मचारियों का एक उच्च स्तरीय दल ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के कर्मचारियों के साथ मिलकर नई दिल्ली के निज़ामुद्दीन क्षेत्र में स्थित ऐतिहासिक हुमायंू के मकबरे में सफाई अभियान चलाया.