नया अंक:
अंक 03, दिनांक 19 अप्रैल - 25 अप्रैल 2014
                                                      परिचय
 

रोज़गार समाचार, प्रकाशन विभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार का प्रमुख प्रकाशन है। यह साप्ताहिक अंग्रेजी, हिन्दी तथा उर्दू में प्रकाशित होता है। बेरोजगार तथा अच्छे रोजगार अवसरों के लिए प्रयासरत युवाओं को जानकारी प्रदान करने और युवाओं को अपने पंसद के कैरियर के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से इस साप्ताहिक पत्रिका के प्रकाशन हेतु 'रोजगार समाचार' की स्थापना एक ईकाई के रूप में की गई। प्रारंभ में अप्रैल, 1976 में विदृप्रनि के तहत इसकी स्थापना की गई। जनवरी, 1978 में इसे प्रकाशन विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया। यह ईकाई आर. के. पुरम, नई दिल्ली में स्थित है तथा मुख्य प्रबंधक-सह-प्रधान संपादक द्वारा प्रबंधित है। 
यह साप्ताहिक पत्रिका केंद्रीय, राज्य सरकारों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वायत्त निकायों, विश्वविद्यालयों से संबंधित नौकरियों, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश सूचनाओं, संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग तथा अन्य सामान्य भर्ती निकायों जैसे संगठनों की परीक्षा सूचनाओं, परिणाम तथा मध्य स्तरीय कैरियर प्रोत्साहन अवसरों (प्रतिनियुक्ति) की जानकारी से पूर्ण है।
लोक सेवा हेतु उम्मीदवार, प्रतियोगी परीक्षाओं व साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवार कैरियर के चयन के लिए चिंतित युवाओं तथा व्यावसायिकों को विशेषतः जानकारी प्रदान करना इस साप्ताहिक का लक्ष्य है। इस साप्ताहिक का जनादेश युवाओं को सूचना देना तथा शिक्षित करना है ताकि जिस कैरियर को अपनाने का वह निर्णय करें, उनके बारे में उन्हें पर्याप्त जानकारी हो। 
'रोज़गार समाचार' का प्रकाशन विभाग से अलग बजट है। अपर महानिदेशक, प्रकाशन विभाग की ओर से आंतरिक व्यवस्था के अंतर्गत इस ईकाई से संबंधित प्रशासनिक और वित्तीय शक्तियां मुख्य प्रबंधक-सह-प्रधान संपादक को प्राप्त हैं।
इस बात का उल्लेख करना उपयुक्त होगा कि अपने सामाजिक दायित्वों को निभाने के अलावा, जिसके लिए इस पत्रिका को आरंभ किया गया है, एम्प्लॉयमेंट न्यूज/रोजगार सामाचार लगातार सतत लाभ अर्जित कर रहा है। इस पत्रिका को सबसे अधिक प्रसार संख्या की साप्ताहिक में से एक होने का गौरव प्राप्त है, जो प्रत्येक शनिवार को संपूर्ण देश में उपलब्ध होता है। 
'एम्प्लॉयमेंट न्यूज' के ऑनलाइन संस्करण ने 'एम्प्लॉयमेंट न्यूज' की मुद्रित पत्रिका की सफलता को दोहराया है और बहुत कम समय में ही यह वेबसाइट एक अत्यंत सफल सरकारी वेबसाइट के रूप में स्थापित हो गई है। अंग्रेजी वेबसाइट की अत्याधिक सफलता को ध्यान में रखते हुए 'रोज़गार समाचार' की हिंदी वेबसाइट को प्रारंभ किया गया है ताकि हिंदी भाषी क्षेत्र के बेरोजगार तथा अच्छे रोज़गार अवसरो के लिए प्रयासरत युवा भी लाभान्वित हों। 

संपर्क करें | सूचना | सदस्यता | स्थान | RTI

Copyright 2008, Rozgar Samachar, All Rights Reserved